सुखना झील - सबसे बड़ी मानव निर्मित झील



सुखना झील मानव निर्मित बड़ी और सुंदर झील है सुखना झील हरियाणाा की राजधानी और सुंदर शहर चंडीगढ़ में है। सुखना झील 1958 में बनी थी सुखना झील शुरुआत में 18 फीट गहरी और लगभग 3 किलोमीटर के एरियाा में फैली हुई थी। सुखना शब्द का अर्थ इच्छााओं की  पूर्ति होना है। सुखना झील के चारों तरफ का वातावरण आंखों को लुभावना है शाम के समय सुखना लेक एक मनमोहक दृश्य प्रस्तुुुुत करती है।
 
सुखना झील पर आप नाव से झील का आनंद ले सकते हैं सुखना झील केेे बीच में बने एक छोटे से टापू पर  विभिन्न प्रकार के पक्षी देखने  को मिलते हैं । सुखना झील पर बच्चों के  खेलने के लिए विभिन्न प्रकार केेे झूले है सुखना झील पर परिवार सहित वीकेंड बनानेेे के लिए कैफेटेरिया का भी उचित प्रबंध है। सुखना झील के रस्ते बड़े मनमोहक हैं सुखना झील के रास्तों पर व्यक्ति अपना पूरा दिन व्यतीत कर सकताा है सुखना झील पर समय व्यतीत करना एक रोमांचकारी दृश्य होता है सुखना झील सभी आयु वर्ग के व्यक्तियों बच्चोंं और महिलाओं कोो अपनी और आकर्षित करती है सुखना झील पर युवाओं केेेे लिए दौड़ने वह घूमने और बुजुर्गोंं के बैठने के लिए कुर्सियों की व्यवस्था है।


सुखना लेक पर घूमने का सही समय

नवंबर से लेकर मार्च तक के महीने सुखना लेक पर घूमने के लिए सबसे सर्वोत्तम समय माना जाता है क्योंकि इन महीनों में वातावरण की कंडीशन बड़ी अच्छी रहती है इन महीनों में व्यक्ति घर से बाहर की एक्टिविटी अच्छे तरीके से कर सकता है इन महीनों का तापमान 20 से 25 डिग्री सेल्सियस रहता है। सुखना लेक पर प्रातः सुबह व शाम को मधुर वह घूमने लायक संगीत बजता रहता है सुखना लेक के रस्ते बुजुर्गों महिलाओं नौजवानों वह बच्चों को बड़े मनमोहक लगते हैं।