Bhuteshwar Temple

भूतेश्वर मंदिर एक हिंदू मंदिर है, कुरुक्षेत्र की 48 कोस की परिक्रमा (48 कोस परिक्रमा) की श्रृंखला में, जो भूतेश्वर को समर्पित है, शिव का एक रूप है। हरियाणा के जींद में स्थित यह शहर अपने अनगिनत मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है जो भगवान शिव को समर्पित हैं। जिले के शासक रघबीर सिंह ने एक मंदिर का निर्माण कराया, जिसे भुतेश्वर मंदिर के नाम से जाना जाने लगा। यह मंदिर शिव को समर्पित है। इसके चारों ओर एक बड़ी पानी की टंकी है और यही कारण है कि भूतेश्वर मंदिर को रानी तालाब (रानी तालाब) के रूप में भी मान्यता प्राप्त है।

भूतेश्वर मंदिर हरियाणा का विस्तृत विवरण

हरियाणा महान धार्मिक महत्व का स्थान है क्योंकि इसमें तीर्थयात्रा के कुछ प्राचीन स्थान हैं।
दुनिया भर से तीर्थयात्री और श्रद्धालु भारी संख्या में भगवान शिव के असंख्य मंदिरों के दर्शन करने के लिए आते हैं। हरियाणा के जींद में स्थित, भूतेश्वर मंदिर तीर्थयात्रा के कुछ जागृत और प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। इस मंदिर के निवासी देवता भगवान शिव हैं। विविध संस्कृतियों और भौगोलिक सीमाओं के बीच, भगवान महादेव की विभिन्न अभिव्यक्तियाँ मौजूद हैं। इस मंदिर में, उन्हें भूतेश्वर के रूप में पूजा जाता है, जो भगवान की कई अभिव्यक्तियों में से एक है। साल भर लगभग पर्यटक इस प्रसिद्ध मंदिर के दर्शन करते हैं। जींद में और भी बहुत कुछ देखने को मिलता है, जैसे हरि कैलाश मंदिर, ज्वाला मल्लेश्वरा तीरथ, धमतन साहिब गुरुद्वारा और सूर्य कुंड टैंक। एक बहुत प्रसिद्ध मंदिर, जो जिले के इतिहास के बारे में बहुत महत्व रखता है, वह है जयंती देवी मंदिर।
पूजा के अन्य स्थानों में हरि कैलाश के मंदिर, सूर्य कुंड के टैंक, ज्वाला मालेश-वार तीरथ हैं। कस्बे में एक पवित्र गुरुद्वारा भी मौजूद है, जो गुरु तेग बहादुर की याद में बनाया गया है
रानी तालाब के नाम के पीछे पौराणिक कथा है कि महाराजा रणबीर सिंह की रानी एक "सुरंग" के अवशेषों को पार करने के बाद हर रात इस तालाब में स्नान करती हैं। इसलिए इसे रानी तालाब कहा जाता है। यह गोहाना रोड पर मौजूद है जिसे इस प्राचीन शहर की जीवन रेखा भी कहा जाता है।