हरियाणा राज्य पक्षी काला तीतर - Black Francolin(Kala Titar)

हरियाणा राज्य पक्षी काला तीतर , फ्रैंकोलिनस फ्रेंकोलिनस, गैलीफॉर्मेस, गैलीनीसस पक्षियों के क्रम के किसान परिवार फासिंडी में एक गेमबर्ड है। पहले इसे ब्लैक पार्ट्रिज के नाम से जाना जाता था।

काला तीतर  का सिर भूरे रंग की आईरिस आंखों के रंग और भूरे रंग के मुकुट के अनूठे पैटर्न के साथ घुमावदार है और गले का रंग काला है। इसकी लंबाई 33 से 36 सेमी और वजन लगभग 453 ग्राम (16 औंस) औरकाला तीतर  का आकार 9 से 16 इंच है। प्राइमरी का रंग ब्लैक ब्रेस्ट रूफस बेली के साथ ब्लैक है, फ्लैंक्स पर व्हाइट स्पॉट्स और बॉडी के पीछे गोल्डन ब्राउन स्पॉट्स हैं। काला तीतर  की उड़ान का पैटर्न छोटा है, सीधी उड़ान गोल पंखों के साथ ग्लाइड करके, गोल पूंछ संकरी काली और सफ़ेद पट्टियों के साथ।

काला तीतर  पुरुष: नर काला तीतर  गाल पर सफेद पैच के साथ काला होता है, एक चेस्टनट कॉलर और फ्लैक्स पर सफेद धब्बे। उप-टर्मिनल टैनी-बफ बैंड और हल्के किनारों के साथ सुनहरे भूरे रंग के रंगों के साथ पीछे और पंखों को स्कैलप्ड किया गया है। पूंछ संकरी सफेद या भूरे रंग की पट्टियों के साथ काली है। पैर लाल से लाल-भूरे रंग के होते हैं।

काला तीतर मादा: मादा मुख्य रूप से भूरे रंग की होती है, लेकिन उसकी छाती में गर्दन होती है। शल्कों पर सफेद धब्बों की सीमा प्रजातियों की सीमा में पर्याप्त रूप से भिन्न होती है और मादाओं के रंग की गहराई समान रूप से बदलती है। नर की तरह मादा की ऊपरी पंख, पंख और पूंछ होती है लेकिन काले की जगह भूरी भूरी होती है और निचली पीठ और पूंछ पर भूरे रंग की पट्टियाँ होती हैं। मादा समान है लेकिन बिना गाल पैच के साथ सुस्त है, और कॉलर को एक न्युचुरल पैच के साथ बदल दिया जाता है। सिर और नीचे के हिस्से बफ होते हैं, जहां नर काला दिखाई देता है। दुम और ऊपरी पूंछ हल्के भूरे रंग के होते हैं।

काला तीतर  बहुत अधिक खेती की गई फसलों के साथ रस्सियों के आवासों में पाए जाते हैं जो भागने के मार्ग और आसान यात्रा प्रदान करने के लिए आश्रय और खुली जगह की पेशकश करते हैं। वे मोटी वनस्पति के क्षेत्रों को पसंद करते हैं, आमतौर पर पानी के पास। वे वन पक्षी नहीं हैं, लेकिन बार-बार ब्रश करेंगे और घास की जमीन से जुड़े लकड़ी के किनारे। वे पानी से अधिक बारीकी से जुड़े हुए दिखते हैं, जैसे कि चुकार और सूखे इलाकों में।