विश्व हृदय दिवस

 विश्व हृदय दिवस



हर साल 29 सितंबर को मनाया जाने वाला विश्व हृदय दिवस एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम है जिसका मुख्य उद्देश्य हृदय रोग के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह एक वैश्विक खतरा है। भारत के संदर्भ में यह इसलिए और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि हमारे यहां हृदय रोगियों की संख्या सबसे ज़्यादा है।

विश्व हृदय दिवस दुनिया भर के सभी लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण अनुस्मारक है कि वे अपने स्वास्थ्य के लिए अपने हृदय का खयाल रखें। इस वर्ष का कार्यक्रम व्यक्ति की अपनी जटिलता को समझने के महत्व पर केंद्रित है। ऐसी दुनिया में जहाँ हृदय स्वास्थ्य के बारे में समझ सीमित है और नीति विकास की कमी है, हमारा लक्ष्य इन बाधाओं को दूर करना और लोगों को नियंत्रण करने के लिए सशक्त बनाना है।

मानवता के लिए हृदय

                                            ==================
सभी हृदय रोगों में से 75% कम और मध्यम आय वाले देशों को प्रभावित करते हैं और हम भी इससे अछूते नहीं हैं। यह दर्शाता है कि हमें मानवता के लिए हृदय रोग से पीड़ित लोगों तक पहुँचने की आवश्यकता है। हम जागरूकता बढ़ाकर और उनके उपचार और ठीक होने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करके एक बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं। हम मिलकर इन गरीब लोगों का बोझ कम कर सकते हैं और एक स्वस्थ दुनिया बना सकते हैं।

प्रकृति के प्रति हृदय

                                            =================
हमारे लापरवाह व्यवहार ने पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया है, प्रदूषण ने हमारे दिलों को बीमार कर दिया है। वायु प्रदूषण के कारण हृदय संबंधी मौतों का 25 प्रतिशत हिस्सा हो सकता है, जिससे दुनिया भर में लगभग 7 मिलियन लोगों की मौत हो जाती है। हमें स्थिति को रोकने और प्रदूषकों के प्रवेश को रोकने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। पृथ्वी का स्वास्थ्य सीधे तौर पर उसके निवासियों के दिलों के विकास से जुड़ा हुआ है, जो इसे प्रतिस्पर्धा के लिए उपयुक्त बनाता है।

अपने लिए हृदय

                                                    ===========
"दान घर से शुरू होता है" कहावत तब सच साबित होती है जब बात दिल की आती है। दूसरों की मदद करने से पहले अपने स्वास्थ्य को सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। आत्म-देखभाल का अभ्यास करके "आत्म-जागरूकता" की अवधारणा का उपयोग करें। इसके लिए स्वस्थ भोजन करना, प्रतिदिन व्यायाम करना और अपने जीवन से बोझ को खत्म करना आवश्यक है। अपने स्वयं के कल्याण को प्राथमिकता देकर, हम एक मजबूत दिमाग की नींव रख सकते हैं जो दूसरों की सेवा करना जारी रख सकता है।

हम हृदय रोग के जोखिम को कैसे कम कर सकते हैं?

                               =============================
यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि हम और वे लोग जो हमारे दिल में विशेष स्थान रखते हैं, उनका भविष्य अच्छा रहे। इस महान लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए, आइए कुछ रणनीतियों को समझें जिनका उपयोग आप अपने सबसे महत्वपूर्ण अंग: अपने मन की देखभाल और सुरक्षा के लिए कर सकते हैं।

बुनियादी स्वास्थ्य मीट्रिक्स को समझना

                                    =========================
हृदय रोग अक्सर अंगुलियों के बाद होने वाली रुकावट पर आधारित होता है। अपने जोखिम को जानना और इस सलाह का पालन करना कि "ज्ञान ही शक्ति है" रोकथाम का पहला कदम है।

विश्व हृदय संघ ने मधुमेह, रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल के स्तर, वजन और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) सहित महत्वपूर्ण मापदंडों पर जोर दिया है क्योंकि वे हृदय रोग के आपके जोखिम के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं। आप इन मापदंडों को बेहतर बनाने के लिए सक्रिय रूप से काम करके हृदय को ठीक करने के लिए कदम उठा सकते हैं। इस महत्वपूर्ण जानकारी तक पहुँचना उतना ही आसान है जितना कि अपने डॉक्टर से परामर्श करना जो एक व्यापक मूल्यांकन कर सकता है।

हृदय के लिए स्वस्थ आहार अपनाएँ

                                ============================
इष्टतम हृदय स्वास्थ्य के लिए एक सरल नुस्खा आहार है। यह विवेकपूर्ण पोषण विकल्पों की विशेषता है जो दीर्घकालिक हृदय स्वास्थ्य के एक और महत्वपूर्ण स्तंभ के रूप में खड़ा है। विश्व हृदय संघ प्रभावी रूप से "अपने दिल को ईंधन" देने के लिए निम्नलिखित मार्गदर्शन प्रदान करता है।
प्रसंस्कृत और पूर्व-पैकेज्ड खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें: प्रसंस्कृत और पूर्व-पैकेज्ड खाद्य पदार्थों से सावधानी से बचें, क्योंकि इनमें अक्सर अत्यधिक चीनी और वसा होती है।
मीठे खाद्य पदार्थों के स्थान पर ताजे फल चुनें: मीठे खाद्य पदार्थों के स्थान पर ताजे फलों की प्राकृतिक मिठास का सेवन करें, जो पोषक तत्वों से भरपूर एक स्वस्थ विकल्प है।
मीठे पेय पदार्थों और फलों के रस का सेवन कम करें: मीठे पेय पदार्थों के स्थान पर पानी या बिना चीनी वाले जूस के माध्यम से हाइड्रेशन का विकल्प चुनें।
मीठे खाद्य पदार्थों के स्थान पर ताजे फल चुनें: मीठे खाद्य पदार्थों के स्थान पर ताजे फलों की प्राकृतिक मिठास का सेवन करें, जो पोषक तत्वों से भरपूर एक स्वस्थ विकल्प है।
ज़्यादा से ज़्यादा फल और सब्ज़ियाँ खाएँ: अपने आहार में रोज़ाना पाँच भाग फल और सब्ज़ियाँ शामिल करने का प्रयास करें। इन्हें ताज़े, जमे हुए, डिब्बाबंद या सूखे फलों से प्राप्त किया जा सकता है।
मध्यम मात्रा में शराब का सेवन: अपने हृदय की भलाई के लिए अनुशंसित दिशानिर्देशों के अनुरूप शराब का सेवन करते रहें।
घर का बना भोजन तैयार करें: ऑनलाइन भोजन वितरण के इस युग में, अपने घर के आराम से स्कूल या काम के लिए अपने स्वयं के पौष्टिक दोपहर के भोजन को तैयार करके अपने आहार विकल्पों का प्रभार लें।
हालांकि ये सुझाव सहज ज्ञान युक्त कदम लग सकते हैं, लेकिन हृदय स्वास्थ्य पर इनका प्रभाव बहुत गहरा है। आपके आहार विकल्प एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ आप हृदय रोग की रोकथाम में काफी हद तक नियंत्रण रखते हैं। स्वस्थ विकल्पों का चयन करने से मधुमेह, हृदय संबंधी रोग और मोटापे और उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर से जुड़ी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं जैसी स्थितियों के प्रति आपकी संवेदनशीलता भी कम हो सकती है।

सक्रिय होना

                                                    ==========
दिल को मज़बूत बनाने वाले व्यायाम करके जश्न मनाएँ। स्वस्थ दिल को बनाए रखने के लिए स्वस्थ आहार बनाए रखना ज़रूरी है, लेकिन शारीरिक गतिविधि के महत्व को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता। एक गतिहीन जीवनशैली हृदय रोग में योगदान देती है और हृदय को सहारा देने में व्यायाम की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करती है।

विश्व हृदय एसोसिएशन की निम्नलिखित सिफारिशें हैं

                    =======================================

पहला व्यायाम:
--------------------
सप्ताह में कम से कम पाँच बार कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि करें। खेलना, टहलना, काम करना या नृत्य करना जैसी गतिविधियाँ सभी आवश्यक हैं।
अपनी दैनिक दिनचर्या में विभिन्न गतिविधियाँ शामिल करें:
अपनी दैनिक दिनचर्या में विभिन्न प्रकार की गतिविधियां शामिल करें, जैसे लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करना, गाड़ी चलाने के बजाय पैदल चलना या साइकिल चलाना, तथा गतिशीलता को महत्व देने वाली जीवनशैली अपनाना।

समूह वर्कआउट:
--------------------------
जब आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ अपने वर्कआउट को साझा करते हैं तो यह अधिक प्रेरक और मज़ेदार बन जाता है। अपने स्वास्थ्य लक्ष्यों की ओर लगातार आगे बढ़ने के लिए प्रियजनों के साथ सहयोग करें।

डॉक्टर से बात करें:
---------------------------
व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें कि यह आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करता है।

प्रौद्योगिकी का लाभ उठाएं :
------------------------------------
ऐप्स का उपयोग करें या अपनी प्रगति को ट्रैक करें और बेहतर हृदय गति पाएं। अपने प्रयासों को प्रबंधित करने के लिए पैडोमीटर का उपयोग करें।

योग :
---------
व्यायाम का एक और रूप प्रदान करता है जो न केवल शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करता है बल्कि तनाव और हृदय रोग के जोखिम को भी कम करता है। यह शारीरिक गतिविधि और श्वास नियंत्रण के संयोजन के माध्यम से ऐसा करता है और हृदय रोगों को रोकता है।


धूम्रपान कई बीमारियों का कारक
=====================
धूम्रपान न केवल शारीरिक गतिविधि को प्रभावित करता है, बल्कि उच्च रक्तचाप का कारण भी बन सकता है और धूम्रपान करने वालों के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। विश्व हृदय दिवस पर इन मुख्य बिंदुओं पर विचार करें


धूम्रपान छोड़ने के दो साल के भीतर हृदय रोग का खतरा काफी कम हो जाता है।
15 वर्षों के भीतर हृदय रोग का जोखिम धूम्रपान न करने वाले व्यक्ति के बराबर हो जाता है।