मकड़ी के बारे में रोचक जानकारी

दुनिया में कई तरह के जीव- जंतु पाए जाते हैं ! जो आम तौर पर अपनी प्रजाति के अन्य जीवो से काफी अलग होते हैं ! हाल ही में एक ऐसी मकड़ी के बारे में पता चला है जो देखने में ऐसी लगती है कि वह पूरी तरह से शीशे की बनी हुई है या फिर किसी नाजुक गहने का टुकड़ा हो ! यह थ्वाइटसीना जीनस प्रजाति की मकडी है! इस प्रजाति में कई तरह की मकड़ियां पाई जाती हैं! उसमें से यह भी एक है! इसे देखने पर ऐसा लगता है मानो उसके पेट पर चमकदार धातु लगी हो लेकिन वह उसकी स्किन होती है! इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है ! लेकिन यह मकड़ी आस्ट्रेलिया और सिंगापुर में पाई जाती है

📌क्या आप जानते हैं विश्व में लगभग 45000 अलग अलग तरह की मकडिया निवास करती है ! अर्थात अब तक 45000 मकड़ियों की प्रजाति खोजी जा चुकी है!

📌क्या आप जानते हैं मात्र अंटार्कटिका को छोड़कर संपूर्ण विश्व में मकड़ियां पाई जाती हैं!

📌मकड़ियों की एक प्रजाति का नाम Crab Spider है जो कि जगह के हिसाब से रंग बदल सकती है!

📌क्या आप जानते हैं वैज्ञानिकों के अनुसार 1 एकड़ जमीन में लगभग 10 लाख मकडिया निवास करती है!

📌क्या आप जानते है जब भी मकड़ियाँ जमीन पर चलती है तो उनके 4 पैर जमीन पर और 4 पैर हवा में होते है!

📌मकड़ियों के खून का रंग नीला होता है!

📌आपको जानकर आश्चर्य होगा एक इंसान के 10 फीट के दायरे में एक मकड़ी अवश्य होती है!

📌मकड़ियों के शरीर में चिपचिपा पदार्थ पाया जाता है !जिसका उपयोग करके यह 30 फ़ीट तक बड़ा जाल बन सकती है!

📌आपको जानकर हैरानी होगी पूरी धरती पर आबादी के मामंले में मकड़ियाँ 7 वे नंबर पर आती है!

📌क्या आप जानते हैं मकड़ियों के दांत नहीं होते और वह अपने भोजन को चबाने की बजाय सीधा निकल लेती है!

📌मकड़ियां भोजन के लिए कीट,पतंगे,मच्छर,चींटी आदि का शिकार करती हैं और यह माँसाहारी जीवो की श्रेणी में आती है ! लेकिन Bagheera Kipling’ मकड़ियों की एक प्रजाति है जो कि शाकाहारी होती है!

📌दुनिया के 10% आदमी और 50% औरतों को मकड़ियों से डर लगता है !

📌मकड़ियों के पेट के पीछे दो और छह स्पिनर होते हैं! प्रत्येक एक छोटे शावर की तरह होता है जिसमें सैकड़ों छेद होते हैं, जो सभी तरल रेशम का उत्पादन करते हैं!

📌दुनिया की सबसे बड़ी मकड़ी गोलियत मकड़ी ( थेरैफोसा ब्लॉन्डी ) है! यह 11 इंच तक चौड़ा हो सकता है, और इसके नुकीले एक इंच तक लंबे होते हैं! यह मेंढक, छिपकली, चूहे और यहां तक ​​कि छोटे सांप और युवा पक्षियों का शिकार करता है

📌दुनिया की सबसे छोटी मकड़ी पटु मार्सिसी है जो कि लगभग पेंसिल की नोक के बराबर होती है

📌भूरा वैरागी मकड़ी का काटने, जो अमेरिका में पाया जाता है ! विशेष रूप से खतरनाक है क्योंकि इसका काटने शुरू में दर्द रहित होता है! लेकिन थोड़ी देर के बाद त्वचा सूजने लगती है ! और अविश्वसनीय रूप से दर्दनाक हो जाती है! इलाज नहीं होने पर एक व्यक्ति की मौत भी हो सकती है!

📌मनुष्यों के कंकाल के बाहर की तरफ मांसपेशियां होती हैं, मकड़ियों के अंदरूनी हिस्से में मांसपेशियां होती हैं! एक मकड़ी का कंकाल, या एक्सोस्केलेटन, इसकी मांसपेशियों को कवर करता है और बचाता है!

*🔮मकड़ी के बारे में अन्य अति रोचक तथ्य👉🏻*
मकड़ियों के पैरो पर छोटे-छोटे बाल होते है | इनकी मदद से ये खूशबू महसूस कर पाती है और ये बाल इन्हें दीवार पर चढ़ते समय पकड़ बनाने में भी मदद करते है |

💎Spider अपना जाल बुनने के लिए एक विशेष प्रकार का रेशमी धागा अपने शरीर से निकलती है! जिसे spider silk कहते है! यह रेशमी सदृश्य धागा प्रोटीन से बना होता है और इसका निमार्ण मकड़ी के रेशम ग्रंथियों में होता है! मकड़ी वर्ग में सात प्रकार की रेशम ग्रंथिया होती है! सभी सामान्य मकड़ियों में कम से कम तीन प्रकार की ग्रंथिया तो होती ही है! प्रत्येक प्रकार की ग्रंथि में अलग-अलग प्रकार का रेशम होता है!

💎मकड़ी के शरीर के अंदर स्पिनरेट होते हैं ! जो रेशा ही बुनते हैं और हाथ की अंगुलियों की भांती कार्य करते हैं! मकड़ी स्पिनरेट को अंदर बाहर खिंच सकती है यहां तक कि सभी स्पिनरेटों को एक साथ बाहर ठेल भी सकती है! मकड़ियां अलग-अलग स्पिनरेटों की सहायता से विभिन्न रेशम गंथियों से निकले रेशम को मिलाकर एक बहुत पतला या मोटा और चौड़ी पट्टी वाला रेशम या कहे तो मकड़जाल बना सकती हैं!